Loading... आजः मंगलबार , श्रावण १, २०८१

वुहान :प्रारंभिक कोरोना वायरस मामलों की चिकित्सक फाइलों को सार्वजनिक किया गया


चीन के वुहान शहर में प्रारंभिक नोवेल कोरोनावायरस मामलों की चिकित्सक फाइलों को हाल ही में सार्वजनिक किया गया। चीन में सबसे पहले महामारी की रिपोर्ट करने वाली डाक्टर चांग चीश्येन ने इन मामलों का प्रारंभिक निदान किया।

पिछले साल 26 से 29 दिसंबर तक हुपेइ प्रांत के परंपरागत चिकित्सा और पश्चिमी चिकित्सा के मिश्रित अस्पताल के रिस्पेरेटरी विभाग की डाक्टर चांग चीश्येन ने सात अकारण निमोनिया मामले देखे। उन्हें सबसे पहले महामारी का आसार मिला और अस्पताल को दो बार रिपोर्ट दीं, जिसके बाद महामारी की रोकथाम का बिगुल बजा।

महामारी के सिंहावलोकन करते हुए डॉ. च्यांग चीश्येन ने कहा कि शुरु में लगा कि वह शायद संक्रमण फैलाने वाला रोग था, लेकिन बाद में देखा गया कि उसके फैलने की शक्ति बहुत मजबूत है, फैलने का दायरा बहुत बड़ा है और बीमारी बहुत गंभीर है।

Insert your Ads code here

डॉ. च्यांग चीश्येन ने कहा कि स्थानीय बीमारी रोकथाम और नियंत्रण केंद्र की प्रतिक्रिया बहुत तेज थी। उन्होंने 27 दिसंबर को मामलों की रिपोर्ट की। उस दिन दोपहर बाद ही केंद्र के लोगों ने अस्पताल आकर संक्रमणकारी रोग की जांच शुरू की। 29 दिसंबर को फिर एक बार रिपोर्ट करने के बाद केंद्र के लोग फिर आये।

डॉ. च्यांग चीश्येन ने कहा कि रोग की पहचान के लिए एक प्रक्रिया होती है। इसका साफ पता लगाने के पहले अधिक बोला नहीं जा सकता। इस पर हमें वैज्ञानिक और सावधानी रूख अपनाना चाहिए।

Please follow and like us:


तपाइँकाे प्रतिक्रिया


error: Content is protected !!